दूध के पोषण संबंधी तथ्य और स्वास्थ्य लाभ
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दूध के पोषण संबंधी तथ्य और स्वास्थ्य लाभ

पोषण
Fatema Valikarimwala
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दूध के पोषण संबंधी तथ्य और स्वास्थ्य लाभ

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'दूध' शब्द मेरी बचपन की यादें ताजा कर देता है। सुबह की अनिवार्य दिनचर्या होने और माँ द्वारा घर में बनी मिठाइयों का एक अभिन्न अंग होने से लेकर, बीमारी के दिनों में रक्षक की भूमिका निभाने तक; दूध मेरे घर में हमेशा एक मुख्य वस्‍तु रहा है। मुझे पूरा यकीन है कि यह सब आपके अनुभवों में भी शामिल है। हाल के दिनों में, हालांकि, दूध की खूबियां और शुद्धता कई कारणों से काफी हद तक अनुमानित ही हैं।

आइए, पहले हम बुनियादी बातों को देखते हैं! यह लेख गाय के दूध पर केंद्रित है।

पोषक तत्वों से सम्‍बंधित तथ्य: गाय के दूध में कौन से मौजूद पोषक तत्व मिलते हैं?

दूध पानी, लैक्टोज, वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से बना है। इसमें आपके शरीर के लिए आवश्‍यक लगभग हर पोषक तत्व पाया जाता है।



दूध का प्रोटीन: दूध में कौन से प्रोटीन मौजूद होते हैं?

दूध प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है और 30 मिलीलीटर दूध में लगभग 1 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसमें विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, इसलिए इसे उच्च जैविक मूल्य वाले प्रोटीन के रूप में जाना जाता है।

दूध के प्रोटीन को पानी में घुलनशीलता के आधार पर दो समूहों में बांटा जा सकता है। दूध के अघुलनशील प्रोटीन को कैसीन के रूप में जाना जाता है। इस प्रोटीन का थक्का बनता है और यह ठोस होता है; जिसे अलग होने पर आमतौर पर पनीर के रूप में जाना जाता है। दूध के घुलनशील प्रोटीन को मट्ठा या छाछ प्रोटीन के रूप में जाना जाता है जो पनीर अलग होने के बाद बचे शेष मट्ठे के पानी में मौजूद होता है। यह आवश्यक अमीनो एसिड के उच्च अनुपात, पचने में आसान होने और प्रोटीन की उत्कृष्ट गुणवत्ता के कारण उच्च जैविक मूल्य वाला माना जाता है।

दूध में वसा

गाय के दूध में लगभग लगभग 4% वसा होती है। भारत में दूध की गुणवत्ता का आकलन, प्रोटीन या खनिज सामग्री के आधार पर नहीं, बल्‍कि दूध की वसा के आधार पर किया जाता है।

दूध की वसा सभी प्राकृतिक वसा में सबसे जटिल संरचना वाली होती है, जिसमें लगभग 400 विभिन्न प्रकार के फैटी एसिड होते हैं। इसमें सैचुरेटेड यानी संतृप्त वसा भी बहुत अधिक पायी जाती है, जो इसमें पायी जाने वाले फैटी एसिड का लगभग 70% होती है।

कार्बोहाइड्रेट

दूध में कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से लैक्टोज के रूप में होता है, जो दूध का लगभग 5% होता है।

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लैक्टोज असहिष्णुता क्या है?

आपके पाचन तंत्र में, लैक्टोज ग्लूकोज और गैलेक्टोज में टूट जाता है। ये आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं, जहां आपका लिवर गैलेक्‍टोज को ग्लूकोज में बदल देता है। कुछ लोगों में लैक्टोज को तोड़ने वाले आवश्यक एंजाइमों की कमी होती है और वे सूजन, दस्त, ऐंठन, मतली, उल्टी और पेट फूलने जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। इस स्थिति को लैक्टोज असहिष्णुता कहा जाता है।

दूध से प्राप्‍त होने वाले विटामिन और खनिज क्या हैं?

दूध में निम्नलिखित विटामिन और खनिज विशेष रूप से बड़ी मात्रा में मिलते हैं:
  1. विटामिन बी 12: पशुओं से तैयार होने खाद्य पदार्थ जैसे मांस, अंडा, दूध, और दूध उत्पाद इस आवश्यक विटामिन के एकमात्र समृद्ध स्रोत हैं। बी12 दूध में बहुत अधिक पाया जाता है।
  2. कैल्शियम: दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है और दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है।
  3. राइबोफ्लेविन: डेयरी उत्पाद राइबोफ्लेविन का सबसे बड़े स्रोत हैं। राइबोफ्लेविन को विटामिन बी 2 के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन यह विटामिन धूप के संपर्क में आने पर आसानी से नष्ट हो जाता है। इसलिए आजकल दूध अपारदर्शी कंटेनर या बक्से में पैक किया जाता है और कभी पारदर्शी कांच की बोतलों में पैक नहीं किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि यह सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में न आये।
  4. फास्फोरस: दूध फास्फोरस का अच्छा स्रोत है और यह खनिज कई जैविक प्रक्रियाओं में आवश्यक भूमिका निभाता है।
दूध के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है: ऑस्टियोपोरोसिस रोग के कारण हड्डियों के घनत्व में कमी हो जाती है और उम्रदराज वयस्कों की हड्डियों में फ्रैक्‍चर होने का जोखिम बढ़ जाता है। कैल्शियम का समृद्ध स्रोत होने के कारण, दूध बोन मिनरल डेंसिटी यानी अस्थि खनिज घनत्व को बढ़ाता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है: दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम का अनूठा संयोजन उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है।

दूध दुनिया के सबसे पौष्टिक पेय पदार्थों में से एक है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता है और कैल्शियम, विटामिन बी 12 और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत है। इस वजह से यह ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम और रक्तचाप को कम करता है।

कुछ लोगों को दूध के प्रोटीन या दूध की चीनी (लैक्टोज) से एलर्जी होती है और वे इसके प्रति असहिष्णु होते हैं। गाय के दूध का सीमित और संयमित सेवन ज्यादातर लोगों के लिए स्वस्थकर होता है, लेकिन आपको इसे अधिक मात्रा में पीने से बचना चाहिए।

फातेमा वलीकरीमवाला मुंबई स्थित क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट/डाइटिशियन हैं। वह हील-दाई की संस्थापक और स्व-घोषित भोजनप्रेमी हैं। वह हेल्थहंट के स्वास्थ्य परिषद की सदस्य भी हैं।

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Fatema Valikarimwala

Fatema Valikarimwala

Fatema is a Mumbai based Registered Dietitan, Owner & Founder of Heal-Thy and a self-proclaimed foodie. She has done an 8-month intensive Dietetic internship from King Edward Memorial (KEM) Hospital, Parel. In addition to being a food influencer, she also teaches as a teaching faculty member at th
Fatema Valikarimwala

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Fatema is a Mumbai based Registered Dietitan, Owner & Founder of Heal-Thy and a self-proclaimed foodie. She has done an 8-month intensive Dietetic internship from King Edward Memorial (KEM) Hospital, Parel. In addition to being a food influencer, she also teaches as a teaching faculty member at th


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