अचार खाने से बचने के 3 कारण
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अचार खाने से बचने के 3 कारण

पोषण
Team healthhunt
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अचार खाने से बचने के 3 कारण

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आपको मालूम होना चाहिए कि मासूम-सा दिखने वाला एक चम्मच अचार, आप जितना समझ रहें हैं, उससे कहीं ज्‍यादा नुकसान पहुंचा रहा है।

छवि स्रोत: https://www.archanaskitchen.com/

हुत सारे लोगों की सबसे पसंदीदा डिश, सफेद मक्खन और अचार  के साथ गर्मागर्म पराठा है। लाजवाब है यह! इसे देखकर या तो कोई वास्तव में भूख से पीड़ित हो जाता है, या उसे लगता है कि वह एक पेटू व्‍यक्‍ति है।

हालांकि, अगर आप भूखे हैं, लेकिन स्वास्थ्य को लेकर सचेत भी हैं, तो आप उस अचार पर फिर से विचार कर सकते हैं। हां, हम उन मीठे-खट्टे-मसालेदार, बहुत सुंदर जारों के बारे में बात कर रहे हैं।

अचार में चीनी, नमक और तेल अधिक मात्रा में होता है। वे स्वादिष्ट हो सकते हैं, और फीके भोजन को बेहद अलौकिक स्‍वाद वाला बना सकते हैं, लेकिन यह भी जानें कि वे क्या करते हैं:


  1. चीनी - आपको वह सब बताने की जरूरत नहीं है जो चीनी आपके शरीर के लिए करती है। इसके पड़ने वाले प्रभावों में वजन में वृद्धि, ब्‍लड शुगर के स्तर में वृद्धि और लिवर पर अतिरिक्त तनाव शामिल हैं। मोटापे से ग्रस्‍त लोगों, मधुमेह रोगियों और मधुमेह-पूर्व के रोगियों को नियमित रूप से अचार खाने से बचना चाहिए।
  2. नमक - अचार में सोडियम की उच्च मात्रा हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों के लिए हानिकारक होती है। अतिरिक्त सोडियम भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है, इसलिए जिन लोगों को हृदय रोग होने का जोखिम होता है, या जिन्हें पहले से ही हृदय रोग है, उन्हें सप्ताह में एक बार से अधिक अचार नहीं खाना चाहिए।
  3. तेल – अचार, विशेष रूप से विशिष्ट भारतीय अचार, व्यावहारिक रूप से तेल में तैर रहे होते हैं। ये शरीर में उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, जो हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। जिन लोगों का पाचन अच्छा नहीं होता है, और जो लोग अक्सर गैस, एसिडिटी, गैस्ट्राइटिस आदि से पीड़ित होते हैं, उन्हें भी अचार खाने से बचना चाहिए। कहने की जरूरत नहीं है कि यह तेल वजन बढ़ाने का भी एक कारण है।
अगर आप अधिकतर स्टोर से खरीदे गए अचार का उपयोग करते हैं, तो संभावना यही है कि इसमें घर पर बने अचार से तेल, चीनी और नमक की मात्रा अधिक होगी। जार खरीदने से पहले हमेशा लेबल की जांच करें, और अपनी पसंद के अचार का अन्य ब्रांडों और प्रकारों के साथ तुलना करें। कृत्रिम खाद्य रंग वाले अचार खरीदने से बचें।

अचार खाने से बचने के कारण

अगर आप इसे घर पर बनाने की श्रमसाध्य प्रक्रिया के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इसमें कम तेल का उपयोग कर सकते हैं, या तेल की जगह पानी का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप सब्जियों का अचार बनाने से पहले उन्‍हें अच्छी तरह से सुखा लेते हैं, तो तेल का न्‍यूनतम उपयोग करना संभव है। अगर आप पानी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो अचार को खराब होने से बचाने के लिए थोड़ी मात्रा में बनायें, और अपने चटपटे स्‍वाद के लिए ताजा मौसमी सब्जियों के मिश्रण का उपयोग करें!

लेकिन एक अच्छी बात यह है कि भारतीय अचार बनाने की प्रक्रिया में गर्म करने की कोई जरूरत नहीं होती है, इसलिए इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों के पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। अगर आप स्वस्थ हैं, और भरपूर व्यायाम करते हैं, तो अचार का नियंत्रित सेवन करें। लेकिन अगर आप  मधुमेह, हृदय की समस्याओं, या उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं या उनसे ग्रसित होने की संभावना है, या आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हम आपको जितना हो सके, अचार खाने से बचने की सलाह देते हैं।

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