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धीरे-धीरे खाना क्‍यों महत्वपूर्ण है

पोषण
Team healthhunt
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धीरे-धीरे खाना क्‍यों महत्वपूर्ण है

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जैसे तेजी दिखाना उग्र होता है, वैसे ही धीमा होना आकर्षक है। इसके अलावा, धीमा होना दिमागदार होना, तृप्त और स्वस्थ होना भी होता है।

मुझे आपके बारे में नहीं मालूम, लेकिन काफी समय से मुझे 'फूड इनहेलर' के रूप में जाना जाता रहा है। मेरे सामने खाने की एक प्लेट रख दें, और आप जितना सोंचेंगे, उससे काफी पहले ही मैं इसे तेजी से खत्‍म कर दूंगी। यह आपको एक अतिशयोक्ति लग सकती है, लेकिन आप मेरा मतलब समझ रहे हैं।

तो एक दिन मैंने अपना वजन कम करने का फैसला किया। मैंने सही खाना शुरू कर दिया और नियमित रूप से व्‍यायाम भी करने लगी। लेकिन कुछ महीनों के बाद भी, कोई फर्क नहीं पड़ा। एक दोस्त के कहने पर, मैंने न्‍यूट्रिशनिस्‍ट यानी पोषण विशेषज्ञ से बात की, जहां मुझे पता चला कि वजन न कम कर पाने का नम्‍बर 1 कारण  मेरे खाने की गति थी! अगर इस बात पर आप हैरान हैं, जैसे मैं भी हुई थी, तो इस लेख को पढ़िए!

धीरे-धीरे खाने के लाभ:


  1. तृप्ति की भावना - आपके पेट को आपके मस्तिष्क के लिए यह संकेत देने में कि पेट भर गया है,  20 मिनट लगते हैं। और जब आप तेजी से खाते हैं, तो आप अधिक भोजन करते हैं। इससे न केवल आपको पेट भरा-भरा सा लगता है और आप असहज महसूस करते हैं, बल्कि यह पेट फूलने, गैस, पेट में ऐंठन और वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है।
  2. बेहतर पाचन - धीरे-धीरे भोजन करने से आपके पाचन तंत्र को अपना काम ठीक से करने का मौका मिलता है। खाने के लिए अपने अनुसार पर्याप्‍त समय लेने का मतलब यह भी है कि आप अपने भोजन को ठीक से चबा रहे हैं, और इसका अर्थ पाचन में सुधार, पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण, पेट फूलने यानी पेट में गैस बनने में कमी, और बेहतर त्वचा भी होता है!
  3. कम कैलोरी का सेवन - अध्ययन से पता चलता है कि धीरे-धीरे खाने के मामले में भोजन को छोटे-छोटे भागों में खाना होता है। यह शायद इसलिए है क्योंकि आप जानते हैं कि आपका पेट कब और कितना भरा है, और उसके अनुसार आप भोजन के अपने हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली एक और दिलचस्प बात यह है कि ज्यादातर लोग जो जल्दी-जल्‍दी खाते हैं, वे धीमी गति से खाने वाले अपने बराबर के लोगों की तुलना में दिन भर भूख महसूस करते रहते हैं।
  4. बेहतर संतुष्टि – अगर आप धीरे-धीरे खाते हैं और प्रत्येक बाइट यानी कौर का स्वाद लेकर और उसे महसूस करते हुए खाते हैं, तो आप अधिक तनावमुक्‍त और खुशी महसूस करते हैं। खाने की प्रक्रिया में अपनी सभी इंद्रियों को शामिल करने से आप अधिक संतुष्ट, तृप्त और कम तनावग्रस्‍त महसूस करेंगे। होशपूर्वक खाने से आपके शरीर के साथ-साथ आपकी आत्मा को भी पोषण मिलता है।
धीरे-धीरे खाना

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि धीरे-धीरे खाना डायबिटीज को रोकने में सहायक है। भोजन को अच्छी तरह से चबाने से सक्रियता से लार उत्पादन होता है, इसलिए यह आपके दांतों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसके अलावा, बेहतर पाचन सांसों की दुर्गंध, शरीर की गंध को कम करता है।

तो मैं इसे कैसे करूं?


हम समझते हैं कि अचानक धीरे-धीरे खाना शुरू करना आसान नहीं है। इसलिए आपके लिए कुछ निम्‍नलिखित उपाय दिये गये हैं:


  1. लंबे समय तक भूखे न रहें। हर 3-4 घंटे में कुछ खाने का प्रयास करें।
  2. होशपूर्वक खायें। जान लें कि आपका लक्ष्य पहले की तुलना में छोटे कौर उठाना, अधिक चबाना और अपने भोजन को पूरा करने में अधिक समय लेना है।
  3. ध्‍यान बंटाने वाली गतिविधियों से दूर रहें। टीवी बंद कर दें, अपने फोन को दूर रखें, और तनावमुक्‍त रहें। अगर आपको अच्‍छा लगे तो मोमबत्तियों और हल्‍के संगीत का उपयोग करें। अगर आपको टीवी देखना ही है, तो सुनिश्चित करें कि आप तनावयुक्‍त होने के बजाय कुछ तनावमुक्‍त करने वाले शो देखें। अपने भोजन के लिए पूरे आधे घंटे का समय देने का प्रयास करें।
  4. अपने चबाने की गिनती करें। आप जैसे ही महसूस करेंगे कि आप अपने भोजन को कितना कम चबाते हैं, आप चबाने की संख्‍या को बढ़ाने के लिए प्रेरित होंगे।
धीरे-धीरे खाने के लाभ

5. अपने बाइट्स यानी दो कौर के बीच में चबाने के दौरान अपने चम्मच या कांटों को प्‍लेट में रख दें। एक और शानदार सुझाव है कि छोटी प्लेट और कटलरी का उपयोग करें।


6. ऐसे भोजन का सेवन करने की कोशिश करें, जिसमें स्वाद और टेक्सचर्स हों। इससे आप निगलने से पहले उसका आनंद लेना पसंद करेंगे।


यह आजमाएं, और हमें बताएं कि ये उपाय आपके लिए कितने कारगर रहे!

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