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एक सीमित खर्च में पौष्टिक भोजन खाने के उपाय

पोषण
Vallari Sharma
2 min read

एक सीमित खर्च में पौष्टिक भोजन खाने के उपाय

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एक सीमित खर्च में पौष्टिक भोजन खाना काफी संघर्ष भरा हो सकता है, जब सलाद की एक छोटी सी कटोरी की कीमत छोले भटूरे की एक बड़ी थाली से दोगुनी महंगी हो। हांलाकि, यह संभव है। आप चाहें तो नीचे बताए गए ५ उपायों की मदद से अपनी कमर और अपने बजट दोनों को ठीक रख सकते हैं।

छवि स्रोत: https://unsplash.com/

1. स्थानीय चीज़ें खाएं:

स्थानीय चीज़ें ताज़ी और आयात कर मंगाई गई चीज़ों से सस्ती होती हैं। चूंकि स्थानीय सामान आपकी थाली में काफी कम समय में पहुंचती है, इसलिए उसके पोषक तत्व भी कम नष्ट हुए होते हैं। इसके अलावा, जब आप स्थानीय और मौसमी चीज़ें खरीदते हैं, तो आप वह सामान खरीद रहे हैं जिसकी उस समय अधिक आपूर्ति हो रही होती है। इसलिए, मौसमी फल की कीमतें ज़्यादा नहीं होती। स्थानीय चीज़ें खरीदने से आपको स्वादिष्ट और सबसे स्वस्थ आहार मिलता है और इसके लिए आपको जेब भी ज़्यादा ढीली नहीं करनी पड़ती।

2. स्वयं कार्य करें:

घर पर खाना पकाएं। भोजन के साथ-साथ अपनी मनपसंद चटनियां, मसाले, अचार, और मुरब्बे, वगैरह।

यह हम सभी जानते हैं कि व्यापारिक स्तर पर और होटलों में तैयार किए गए आहारों में ताज़ी सामग्रियों का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यहां तक कि, उन आहारों में ज़्यादा नमक, अधिक वसा, और परिरक्षक औषधि और कृत्रिम स्वाद सामग्रियों का इस्तेमाल होता है- और ये सभी स्वस्थ नहीं होते! खुद से खाना पकाने पर, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आप ताज़ी और पौष्टिक चीज़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनमें डाली जाने वाली नमक, तेल जैसी सामग्रियों पर भी आपका पूरा नियंत्रण रहता है। इसके साथ ही, यह माना जाता है कि बाहर जितने पैसे में दो लोगों का पेट भरता है उतने ही पैसों में आप घर पर चार लोगों को बड़ी आसानी से खिला सकते हैं। अगर आपको रोज़ खाना बनाने का पर्याप्त समय नहीं मिलता तो, आप सप्ताहांत पर कुछ चीज़ें तैयार कर फ्रीज में रख सकते हैं, और फिर उन्हें गर्म कर जब चाहें तब खा सकते हैं।

3. थोक में खरीदें:

कई आहार सामग्रियां थोक में खरीदने पर सस्ती पड़ती हैं। यहां हम आपको फलों को थोक में खरीदने की सलाह नहीं दे रहे बल्कि अनाज, सीरियल्स, बादाम, आदि, सूखे मेवे इन सभी वस्तुओं को थोक में खरीदें, आपके काफी पैसे बचेंगे। इन्हें आप हवाबंद डिब्बों में रखें, और फिर जब चाहे तब स्वस्थ आहार बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

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 छवि स्रोत:  https://pixabay.com/

4. भूखे होने पर खरीदारी ना करें:

आपने शायद यह बात कई बार सुनी होगी, बहुत सारे अध्ययनों में यह साबित भी हो चुका है। लोग जब भूखे होते हैं तो वे उच्च-कैलोरी वाले आहार खरीदते हैं। किराने का सामान खरीदते समय अगर आपका पेट खाली है तो संभव है कि आप आवेग में खरीदारी करें और ज़रुरत से ज़्यादा सामान ले लें। खासकर, जंक फूड। ऐसा होता है क्योंकि जब हम भूखे होते हैं तो अक्सर हम तली हुई चीज़ों और अधिक नमक या चीनी युक्त वस्तुओं की ओर आकर्षित होते हैं। ये आहार सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बुरे नहीं बल्कि आपकी जेब के लिए भी बुरे साबित होते हैं।

इसलिए खाली पेट खरीदारी करने से बचने के लिए, बाज़ार जाने से पहले एक फल या फिर कोई स्वस्थ नाश्ता कर जाएं।

5. बचे हुए खाने को उपयोग में लाएं:

बचे हुए खाने को तुरंत फेंक ना दें। बल्कि, उन्हें दोबारा इस्तेमाल कर कुछ मज़ेदार और दिलचस्प आहार बनाएं। इससे आपके पैसे ही नहीं बल्कि काफी समय भी बचेगा। बचे हुए भोजनों से अच्छी खिचड़ी, सैंडविच, और सलाद जैसे आहार बन सकते हैं। नए-नए प्रयोग करने में शर्म ना करें। बचे हुए भोजन को ज़्यादा देर तक ना रखें क्योंकि फिर उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे।

तो एक स्वस्थ भोजन खाने के लिए अब आपको अपने बैंक का ताला तोड़ने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ कुछ छोटे प्रयास और किराने का सामान खरीदते समय स्मार्ट विकल्प चुनने से, आप एक सीमित खर्च में भी अच्छा और बेहतर आहार ग्रहण कर सकते हैं।
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छवि स्रोत: https://www.pexels.com/

अगर आपके पास भी ऐसे और कोई स्वस्थ उपाय हैं? तो हमें नीचे कमेंट कर बताएं।

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