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दैनिक जीवन में आयुर्वेद को सक्रिय करने के उपाय

आर्गेनिक ब्यूटी
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दैनिक जीवन में आयुर्वेद को सक्रिय करने के उपाय

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“क्योंकि हम हर दिन अपने शरीर के आंतरिक भाग को स्‍क्रब से रगड़कर साफ नहीं कर सकते हैं, इसलिए हमें अपने ऊतकों, अंगों और मन को शुद्ध करने के लिए कुछ कौशल सीखने की आवश्यकता होती है। और यही आयुर्वेद की कला है।”

इन दिनों आयुर्वेद की ताकत पर बहस जारी है, पर इसके समर्थकों का इस पर अटूट भरोसा है। लेकिन इस तथ्य पर कोई संदेह नहीं है कि प्राचीन भारतीय विज्ञान अब वापस लौट रहा है। आयुर्वेद को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए यहां एक प्रारंभिक मार्गदर्शिका दी गई है।

आयुर्वेद क्या है?


आपकी सोच के विपरीत, आयुर्वेद सिर्फ बीमारी में जड़ी-बूटियों का सेवन ही नहीं है, बल्‍कि आपको भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक रूप से अपने जीवन में संतुलन को खोजने में मदद करने से लेकर, आपको कई स्तरों पर जागरूक बनाने के लिए, आयुर्वेद, चिकित्सा की सदियों पुरानी पद्धति है। आजकल अपनी दिनचर्या के दौरान सरल तरीकों का पालन करते हुए, आयुर्वेद को कई स्तरों पर अपने जीवन को संतुलित करने के एक तरीके के रूप में देखा जा रहा है।

कुछ उपाय नीचे दिये गये हैं:


  1. मॉर्निंग डिटॉक्स - अपने दिन की शुरुआत एक चम्मच शहद मिले गर्म पानी से करें। चूंकि आयुर्वेद दैनिक आधार पर डिटॉक्‍स करने की शक्ति में विश्वास करता है, इसलिए इसे अपनी मौजूदा जीवन शैली में शामिल करने का यह सरल और प्रभावी तरीका है। एक अन्य डिटॉक्स विधि तेल खींचने की है, जिसमें मुंह में नारियल का तेल सुड़कना होता है। ऐसा माना जाता है कि जब आप रोजाना ऐसा करते हैं, तो कुछ समय बाद आपके शरीर के टॉक्सिन्स कम हो जाते हैं, जिससे आप ज्यादा स्वस्थ महसूस करते हैं।
हेल्थहंट - नेचर्स नेक्‍टर 500 ग्राम/ऑर्गेनिक रॉ वर्जिन कोकोनट ऑयल के सेवन का सुझाव देता है।

2. सही भोजन करना - आयुर्वेद में, यह माना जाता है कि दोपहर में जब आपका शरीर अपना अनुकूलतम कार्य कर रहा हो, तब आपको भारी भोजन करना चाहिए, और शाम को हल्का भोजन करना चाहिए। इसे लागू करना पर्याप्त सरल है, है ना? आपको रोज अपना खाना पकाने में, जितने मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं, करना चाहिए, क्योंकि हल्‍दी, अदरक, काली मिर्च आदि जैसे कई पारंपरिक मसालों में औषधीय और जलन-सूजन रोधी गुण होते हैं, और ये आपके शरीर को आम तौर पर होने वाले जुकाम, फ्लू, पाचन संबंधी समस्याओं आदि से बचाने में मदद कर सकते हैं। ।


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3. योग और मेडिटेशन - माइंडफुलनेस यानी सचेतन होना आयुर्वेद का एक बड़ा हिस्सा है, और आप ब्रिस्क मॉर्निंग वॉक यानी तेज कदमों से चलते हुए, थोड़ा योग करके और 5-10 मिनट का मेडिटेशन यानी ध्‍यान लगा कर आसानी से इस अवस्था को प्राप्त कर सकते हैं। इन तीनों गतिविधियों का संयोजन, या कोई एक गतिविधि करना, दिन भर के लिए, चाहे कोई भी स्‍थिति हो, आपको चुस्‍त-दुरुस्‍त बना देता है और आपको शांत और संतुलित रखता है। यह भावनात्मक और आध्यात्मिक संतुलन हासिल करने में मदद करता है, जो आयुर्वेद का एक आवश्यक सूत्र  है।


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4. गहरी नींद - आयुर्वेद का मानना ​​है कि अगर आपको लंबा, तनाव-मुक्त जीवन जीना हैं, तो गहरी नींद आवश्यक है। और आपकी नींद आपकी ऊर्जा के प्रकार या दोष (वात, पित्त और कफ के प्रकार) पर निर्भर करती है। आयुर्वेदिक पद्धति का मानना ​​है कि अपनी जीवनशैली को व्‍यवस्‍थित करके, आप आसानी से अपने सोने के तरीके को बढ़ा सकते हैं, और अपने जीवन को अधिक सचेतन होकर जी सकते  हैं। वास्तव में, आयुर्वेद में असंतुलित नींद पैटर्न को सुधारने के लिए कई तरीके हैं, और ये वास्तव में आपके जीवन जीने के तरीके को बदल सकते हैं।


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5. मालिश की शक्ति - आयुर्वेदिक तेल से अपनी मालिश करायें या करें, जो स्‍वास्‍थ्‍य लाभ करने में अत्यंत उपयोगी है। एक लसीका मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करती है, और शरीर में तनाव, और थकान को कम करने में मदद करती है। आयुर्वेद अत्यधिक तेल या जड़ी-बूटियों का उपयोग करके किये जाने वाले अभ्‍यंग या दैनिक आयुर्वेदिक मालिश का सुझाव देता है।


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