थायरॉइड ग्रंथि: 10 बातें जो आप जानना चाहते हैं
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थायरॉइड ग्रंथि: 10 बातें जो आप जानना चाहते हैं

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Team healthhunt
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थायरॉइड ग्रंथि: 10 बातें जो आप जानना चाहते हैं

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बहुत से लोग अभी भी एडम्स एपल के ठीक नीचे बैठी छोटी तितली के आकार की ग्रंथि के महत्व को नहीं जानते हैं,जो शरीर में इतने सारे कार्यों को नियंत्रित करती है!

छवि स्रोत: https://www.hepmag.com/

थायरॉयड ग्रंथि, आपकी गर्दन के सामने की तरफ केंद्र में स्थित होती है, जिसे आपके शरीर का थर्मोस्टैट कहा जा सकता है। यह सब कुछ नियंत्रित करती है – आपकी मनोदशा, आपकी माहवारी का प्रवाह, आपका सुविधाजनक तरीके से वजन कम करना, आपका चयापचय। तितली के आकार की यह ग्रंथि हार्मोन जारी करती है जो हर जैविक क्रिया को प्रभावित करता है। मस्तिष्क में स्थित पिट्यूटरी ग्रंथि, थायरॉयड ग्रंथि को थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसटी) जारी करने के लिए संकेत भेजती है। थायराइड 3 महत्वपूर्ण हार्मोन जारी करता है - थायरोक्सिन (टी4), ट्राईआयोडोथायरोनिन (टी3), और कैल्सीटोनिन। हमारे शरीर की समुचित सक्रियता के लिए सभी 3 हार्मोन अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। यह पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायरॉयड की समस्या अधिक होती है।

थायराइड रोग के प्रकार:


1. हाइपोथायरायडिज्म –


इस रोग में थायरॉयड ग्रंथि अंडरएक्टिव यानी कम सक्रिय होती है, और शरीर को दठीक से काम करने में सक्षम बनाने के लिए पर्याप्त हार्मोन जारी नहीं करती है। यह कम ऊर्जा और कम चयापचय दर का परिणाम है। इसके लक्षणों में शुष्क त्वचा और सूखे बाल, वजन बढ़ना, ठंड के प्रति संवेदनशीलता और कब्ज शामिल हैं।

2. हाइपरथायरायडिज्म -


इस स्थिति में थायरॉयड ग्रंथि ओवरएक्‍टिव यानी अति सक्रिय हो जाती है, और अधिक हार्मोन पैदा करती है। आपका मेटाबॉलिज्म ओवरड्राइव पर चल रहा होता है। हाइपरथायरॉइड के लक्षणों में अस्पष्टता के साथ वजन घटना, सोने में कठिनाई, हल्की माहवारी, और उभरी हुई आंखें शामिल हैं।

थायरॉइड ग्रंथि से सम्‍बंधित 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए:


थायरॉइड ग्रंथि
छवि स्रोत: https://imagesvc.timeincapp.com/

1. यह वंशानुगत है -


यह रोग वंशानुगत है। इसलिए अगर आपके परिवार में थायराइड रोग का इतिहास रहा है, तो आपको भी इसकी जांच करवानी चाहिए। प्रारंभिक पहचान से रोग का अधिक प्रभावी उपचार हो सकता है।

2. प्रजनन क्षमता –


अगर आपके हार्मोन का स्तर, हार्मोन के कम या अधिक होने के कारण, निर्धारित चार्ट से दूर है, तो आपकी माहवारी सामान्‍य स्‍थिति से बाहर हो जाएगी। अगर आप गर्भधारण करना चाह रही हैं, लेकिन गर्भधारण करने में असमर्थ हैं, तो अपने थायरॉयड की जांच करवाएं।

3. वजन कम करने की समस्या –


अगर आपने हर संभव आहार लेने का प्रयास किया है, लेकिन अभी भी अपना अतिरिक्‍त वजन कम करने में सफल नहीं हुए हैं, तो आपको थायरायड की जांच करवानी चाहिए। हो सकता है कि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हों। आपके थायरॉयड को सही स्‍तर पर लाने से आपकी चयापचय दर में वृद्धि होगी, जिससे आपका वजन कम होगा।

थायरॉइड ग्रंथि

4. आयोडीन की कमी –


घेंघा रोग या कंठमाला एक आम स्थिति है जो आपके शरीर में पर्याप्त आयोडीन की कमी की वजह से थायरॉयड ग्रंथि बढ़ने के कारण होती है। यह अपेक्षाकृत हानिरहित स्थिति है, और इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लक्षणों में गले में होने वाला सूजन या गांठें शामिल हैं। जब थायरॉयड ग्रंथि शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन करने में असमर्थ हो जाती है, तो इस कमी की भरपाई के लिए ग्रंथि बड़ी हो जाती है, जिससे सूजन हो जाता है। आप जो भोजन करते हैं, उससे आयोडीन की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, नमक और सामिन  जैसी मछली से आयोडीन प्राप्‍त किया जा सकता है।

5. गोइटरोजेनिक भोजन –


अगर आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो आपको ब्रोकली, गोभी, और काले जैसी सब्जियों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। ये सब्जियां थायराइड को धीमा करती हैं, और इसकी सक्रयता को कम कर देती हैं। हालांकि, अगर आप हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो गॉइट्रोजेन युक्त आहार वास्तव में आपके थायरॉयड को धीमा कर सकता है, और आपको लाभ पहुंचा सकता है।

6. कॉफी, और थायरॉयड की दवा -


अपनी दवा लेने के एक घंटे तक कॉफी पीने से बचें। कॉफी अवशोषण को प्रभावित कर सकती है, और आपकी दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।

थायरॉइड ग्रंथि

7. उचित पोषण -


आयोडीन के अलावा, आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए जिंक और सेलेनियम की जरूरत पड़ती है। बीफ, डार्क मीट, चिकन, काजू, ब्राजील नट्स और योगर्ट जैसे खाद्य पदार्थों से सेलेनियम और जिंक पर्याप्‍त मात्रा में प्राप्‍त किया जा सकता है।

8. मिनी भोजन -


जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें आमतौर पर दिन भर में मिनी मील्‍स यानी छोटी मात्रा का भोजन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन थायराइड के रोगियों को इससे बचना चाहिए। समयांतराल के साथ थोड़ा-थोड़ा भोजन लेना अधिक प्रभावी पाया गया है, क्योंकि इससे इंसुलिन और लेप्टिन के स्तर को बनाये रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अगर शरीर में हर 2-3 घंटों में भोजन नहीं पहुंचता है, तो शरीर ऊर्जा के लिए अपने वसा भंडार का उपयोग करना शुरू कर देता है। अगर आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो यह आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करेगा।

9. पानी पीना -


शरीर के द्रव संतुलन को बनाए रखने के लिए पानी पीना सबसे महत्वपूर्ण है । आपकी सेहत के लिए स्वच्छ, फिल्टर्ड पानी पीना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपका पानी फ्लोराइड और ब्रोमाइड से दूषित नहीं है, क्योंकि ये 2 रसायन शरीर में आयोडीन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके थायरॉयड ग्रंथि को गंभीरता से प्रभावित करते हैं।

थायरॉइड ग्रंथि

10. तनाव से बचें, और पर्याप्त आराम प्राप्त करें -


अपने तनाव के स्तर पर ध्‍यान दें, क्‍योंकि आपकी एडरीनल और थायरॉयड ग्रंथियां शरीर को ठीक से काम करने लायक बनाने के लिए मिलकर काम करती हैं। 8-10 घंटे की नींद लेने से भी शरीर को तनाव से निपटने में मदद मिलती है।

आपकी थायराइड की बीमारी ठीक हो सकती है! उचित आहार, जीवनशैली में बदलाव, और दवा आपके थायरॉयड को फिर से स्वस्थ बना सकती है। इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लें और जांच करवाएं, ताकि फिर से सामान्‍य स्‍थिति में आने के लिए आपको जिसकी जरूरत है, वह आपको मिल सके।

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