पिलाटीज़ के 6 सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ
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पिलाटीज़ के 6 सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ

फ़िटनेस
Team healthhunt
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पिलाटीज़ के 6 सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ

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चाहे आप पुरुष हों या स्‍त्री, मजबूत कोर से लेकर बेहतर सेक्स के लिए, पिलाटीज़ को आपके फिटनेस लक्ष्यों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसलिए आज अगर आप कुछ नहीं करते हैं, तो भी पिलाटीज़ के स्वास्थ्य लाभों को समझने का प्रयास जरूर करें।

पिलाटीज़ क्या है?

पिलाटीज़कम-प्रभाव वाला व्यायाम है जो 1900 के दशक की शुरुआत में विकसित किया गया था। इसे दोहराए जाने वाले व्‍यायामों के तौर पर देखा जाता है जो आपकी कोर को मजबूत बनाने और लचीलेपन को बढ़ाने में सहायक हैं। ये व्‍यायाम आपकी प्रमुख मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। पिलाटीज़ में सटीक, चुस्‍त मूवमेंट की एक सीरीज होती है जो विशिष्ट मांसपेशी समूहों पर केन्‍द्रित होती है, और सहनशीलता बढ़ाने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है, और इसलिए इसे समग्र दृढ़ता बढ़ाने वालों के लिए शानदार व्यायाम के रूप में देखा जाता है। पिलाटीज़ के लाभ केवल वजन घटाने या एब्स टोनिंग तक सीमित नहीं हैं। पिलाटीज़ दशक का व्‍यायाम है। हम "अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रयास करने वालों" को पिलाटीज़ करने का सुझाव देते हैं। एक बार जब आप पिलाटीज़ की कोशिश करते हैं, तो वापसी करने का मन नहीं करेगा। वैसे अगर आप वेलनेस इंडस्‍ट्री में साधनों को लेकर अपडेट रहना चाहते हैं, तो यहां क्‍लिक करके इस लेख को पढ़े

यहां पिलाटीज़ के सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

 
  1. मजबूत कोर और लचीलापन -
 

चाहे तो आप धीमी शुरुआत कर सकते हैं, पर पिलाटीज़ काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि यह आपको निष्क्रिय पड़ी मांसपेशियों का उपयोग करने के लिए बाध्‍य करता है। मेडिसिन एंड साइंस इन स्‍पोर्ट्स एंड एक्‍सरसाइज के अनुसार, पिलाटीज़ के केवल 36 सप्ताह के प्रशिक्षण से महिलाएं अपने रेक्टस एब्डोमिनस मांसपेशियों की मजबूती 21 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम थीं। मजबूत कोर और लचीलेपन के लिए इसे योग के साथ करें। दोनों ही आपको मिडिल एज और बुढ़ापे में सक्रिय बनाये रखने में काफी लाभदायक साबित होंगे। जहां ऊपरी तौर पर इससे आप अपने शरीर को मजबूत कर रहे होते हैं, वहीं यह आपके दिमाग को तेज रखने के साथ-साथ केंन्‍द्रित भी रखता है।

2. अधिक ताकतवर बनें


कुछ लोग भारी-भरकम शरीर के शौकीन होते हैं, जबकि कुछ लोग शारीरिक फैलाव के बिना ताकत और लचीलापन बढ़ाना चाहते हैं, जिसके लिए पिलाटीज़ वरदान साबित हो सकता है। हालाँकि, व्यायाम को लेकर आपका लक्ष्य सामान्‍य या काफी विस्‍तृत हो सकता है, लेकिन पिलाटीज़ आपकी मांसपेशियों की समग्र शक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, और उन्हें वैसी दृढ़ता प्रदान कर सकता है, जैसी पहले कभी नहीं थी। पिलाटीज़ से चोट लगना भी कम हो सकता है। तो, अगर आप लंबे, छरहरी और सुंदर कसी हुई मांसपेशियां चाहते हैं, तो आप बिल्कुल समझ गये होंगे कि आपको क्या करना है।

 

3. आसन –


Benefits Of Pilates

क्या आप जानते हैं कि आपका कोर आपके आसन का प्रमुख निर्धारक है? एक मजबूत कोर शरीर के लिए केंद्र के रूप में कार्य करता है जो पूरे शरीर को सीध में रखता है। हम में से अधिकांश लोग ऐसा जीवन जीते हैं जो गतिहीन प्रकृति के कारण हमारी मांसपेशियों को कमजोर करता है। प्रासंगिक बने रहने के लिए मांसपेशियों को गतिशील करने की जरूरत होती है, और आप अपने आसन को ठीक करके अपने जीवन की कई बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। पिलाटीज़ इसे अलाइनमेंट यानी शरीर को सीध में रखने के रूप में देखता है, जिसके जरिये शरीर को दुरुस्‍त बनाये रखने के लिए विभिन्‍न मांसपेशी समूहों को प्रभावी ढंग से रखने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

4. वजन घटाने के लिए पिलाटीज़ चुनें-


उन लोगों के लिए, जो सोचते हैं कि व्यायाम में अत्यधिक कार्डियो को शामिल करना आवश्यक है, पिलाटीज़ ऐसा लग सकता है कि इसके लाभ सीमित हैं, लेकिन यह आपके पूरे शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे और सुनिश्चित तरीके से काम करता है। यह व्यायाम एब्डोमिनल ऑब्‍लिक्‍स पर केन्‍द्रित है, जो ऐसी मांसपेशियों का  समूह है जिन पर अन्य व्‍यायामों के माध्‍यम से काम करना मुश्किल है। इसके परिणामस्वरूप, आप स्पॉट वजन कम करने के बजाय, कुल मिलाकर स्‍वयं को दुबला और अधिक टोंड पायेंगे।

 

5. पीठ के दर्द से छुटकारा पायें  –


Benefits Of Pilates

कई बार हमारी खराब आदतों का खामियाजा हमारी पीठ को भुगतना पड़ता है, और अपनी पीठ को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका पिलाटीज़ है। जर्नल ऑफ ऑर्थोपेडिक एंड स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 4 सप्ताह तक पिलाटीज़ करने वाले व्यक्तियों को, डॉक्‍टर और अन्य विशेषज्ञों के पास जाने वालों की तुलना में अधिक राहत का अनुभव हुआ। लेकिन यह कैसे काम करता है? अधिकांश पीठ संबंधी समस्याएं खराब कोर से जुड़ी होती हैं, और उस कोर को ठीक करने और मजबूत बनाने से पीठ को काफी लाभ मिलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप लम्‍बर-पेल्विक क्षेत्र को स्थिर कर सकते हैं, तो शरीर के बाकी हिस्से भी आराम से रह सकते हैं।

6. आसान प्रसव पीड़ा  


अगर डॉक्टर ने आपको पिलाटीज़ करने से मना नहीं किया है तो पिलाटीज़ आपकी गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद करने के लिए बहुत ही अच्‍छा व्यायाम है। पिलाटीज़ प्रशिक्षकों द्वारा एक सामान्य शब्द पेल्‍विक फ्लोर का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस पेल्‍विक फ्लोर को उठाना आपकी पेल्विक मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और उन्हें बहुत आवश्‍यक लचीलापन देता है, जो बदले में, आसान प्रसव पीड़ा और प्रसव में मदद कर सकता है।

अब जब आप जान गये हैं कि पिलाटीज़ कितने अद्भुत हो सकते हैं, तो आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए। लेकिन, इसका पूरा लाभ पाने के लिए, आपकी रिहाइश और उपलब्ध सुविधाओं पर निर्भर करते हुए, व्यायाम के अन्य रूपों की तुलना में पिलाटीज़ महंगा व्‍यायाम हो सकता है। ऐसा आपके शहर में प्रमाणित पिलाटीज़ प्रशिक्षकों की कमी के कारण हो सकता है। लेकिन इसे स्वस्थ, सबसे खुशहाल व्‍यक्‍ति बनने की राह में आपके लिए बाधा नहीं बनना चाहिए। इसलिए, अगर अभी आपके लिए पिलाटीज़ एक विकल्प के रूप में नहीं जम रहा है, तो हम आपको इन आसान, दर्दरहित व्‍यायामों को आजमाने की सलाह देते हैं।

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