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अपने बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में बतायें

प्रेम
Varsha Ramani
3 min read

अपने बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में बतायें

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बेहतर जानकारी रखने के बावजूद वयस्‍क लोग स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक खाद्य पदार्थ खाने के लिए स्‍वयं से संघर्ष करते दिखते हैं। तो जाहिर है, बच्चों को स्वस्थ खानपान के लिए तैयार करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

'स्वास्थ्य' बहुत व्यापक शब्द है; वास्तव में इसका शारीरिक स्वास्थ्य, आहार, मानसिक सेहत या फिटनेस स्तर के संदर्भ में क्या अर्थ है? वैसे इस शब्द की उत्पत्ति हमें एक सुराग देती है। 'स्वास्थ्य' जर्मन मूल के एक पुराने अंग्रेजी शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'संपूर्णता, संपूर्ण होना, पूरी तरह से या अच्छी तरह से'। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएसओ) के अनुसार, ‘स्वास्थ्य केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति नहीं, बल्‍कि पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्‍वास्‍थ्‍य की अवस्था है’।

स्वास्थ्य की अवधारणा सिर्फ व्यायाम या पौष्टिक आहार से अधिक कुछ है। यह जीवन जीने का एक तरीका है। अपने बच्चों को छोटी उम्र से ही स्वस्थ आदतों से परिचित कराते हुए उन्हें शुरुआती बढ़त दें।

बच्चों को कोई भी अवधारणा बताते हुए सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखनी है कि बच्‍चे उदाहरण के माध्यम से सीखते हैं। इसलिए उन्हें इसके बारे में बताने के लिए आपको एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना होगा! यहां बच्चों के लिए स्वास्थ्य को एक महत्वपूर्ण अवधारणा के रूप में प्रस्‍तुत करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:



शारीरिक स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार:
  1. व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के लिए प्रोत्साहित करें - लिफ्ट से जाने के बजाय सीढ़ियां चढ़कर जाना साथ-साथ अधिक समय बिताने का नया खेल हो सकता है!
  2. प्रकृति से जुड़ें - एक के बाद दूसरी एक्‍टिविटी क्‍लास में जाने के बजाय किसी पार्क में टहलें और विभिन्न पेड़ों और फूलों की पहचान करें या समुद्र तट पर रेत के घरौंदें बनायें।
  3. बच्चों को डराने के लिए डॉक्टरों का उपयोग न करें – बच्‍चों का तालमेल बनाने के उद्देश्‍य से नियमित जांच के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना शुरू करें, और उन्‍हें सहज महसूस करायें। यह रोग के उपचार के बजाय निवारक स्वास्थ्य देखभाल के उपायों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  4. बच्चों को अपने साथ भोजन की खरीदारी के लिए चलने और अपने साथ खाना पकाने के लिए प्रोत्साहित करें - उन्हें ताजी सामग्री और स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों के बारे में बतायें। उन्हें यह जानने के लिए प्रोत्साहित करें कि उनका भोजन कहां से आता है।


मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और सामाजिक सेहत:
  1. शौक को प्रोत्साहित करें - चाहे वह खेलकूद या बागवानी जैसे शौक हों या बोर्ड गेम्‍स या आर्ट जैसे घर में की जाने वाली गतिविधियां हों, शौक को हमेशा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह दिमाग को सक्रिय बनाये रखने में मदद करता है, और तनाव से मुक्‍त करने में भी कारगर है।
  2. ध्‍यानपूर्वक सुनें - जब बच्चे उपेक्षित महसूस करते हैं या उनकी बातों को नहीं सुना जाता है, तो वे असुरक्षित महसूस करना शुरू कर देते हैं और बस ध्यान आकर्षित करने के लिए हरकतें कर सकते हैं। बच्चे जब आपसे बात कर रहे हों, तो उनको देखते रहें, अपने मोबाइल को दूर रखें, और खुली बातचीत को प्रोत्साहित करें।
  3. ध्यान हटाने वाले टीवी और बैकग्राउंड शोरगुल को बंद कर दें - स्क्रीन पर देखते हुए काम करने को सीमित करें और उपकरणों का बहुत ही न्यूनतम उपयोग करें। शांति से बैठने और ध्यान करने के लिए प्रोत्साहित करें। उनको योग कार्ड और जानवरों की मदद से योग की बुनियादी शिक्षा दें।
  4. अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें – इससे वे आपसी संघर्ष को हल करना सीखेंगे, और साझा करना और बारी-बारी से काम करना भी सीखेंगे।
  5. शरीर-छवि से संबंधित मुद्दों को लेकर जागरूक रहें –अनजाने में घिसी-पिटी बातों जैसे कि मोटे  होने, बड़े होने या बच्चों के सामने अभद्र भाषा का प्रयोग करने से सम्‍बंधित रुढियों को न दोहरायें। इससे आत्म-सम्मान के मुद्दे पैदा हो सकते हैं। स्‍वयं पर लगातार नजर रखें कि बच्चे को आप किस तरह के संदेश दे रहे हैं।
  6. कोई पालतू जानवर पालने की कोशिश करें जिसका बच्चे ध्यान रख सकें - यह उन्हें एक प्राणी की जिम्‍मेदारी निभाने के साथ-साथ करुणा और सहानुभूति के प्रति भी जिम्मेदार होना सिखाएगा। कृपया अवैध विदेशी पालतू जानवरों के व्यापार से सर्तक रहें, और इसे प्रोत्साहित न करें। अगर आप घर पर पालतू जानवर नहीं रख सकते हैं, तो स्थानीय पशु बचाव आश्रय से संपर्क करें, और पता लगायें कि क्या बच्चे वहां स्वयंसेवा कर सकते हैं।


अगर आपको कोई और उपाय याद आये, तो कृपया उन्हें यहां साझा करें!

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