फिटनेस ट्रैकर और फूड ट्रैकर इस्तेमाल करने का स्वस्थ तरीका
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फिटनेस ट्रैकर और फूड ट्रैकर इस्तेमाल करने का स्वस्थ तरीका

फ़िटनेस
Team healthhunt
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फिटनेस ट्रैकर और फूड ट्रैकर इस्तेमाल करने का स्वस्थ तरीका

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अगर आप किसी चीज के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं, तो आप इसे सही ढंग से करने में भी सक्षम होंगे।

अगर आप अनुशासन और दिनचर्या पसंद करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको फिटनेस या फूड ट्रैकर इंस्‍टॉल करने का विचार आया ही होगा, जो आपको उठाये गये स्‍टेप्‍स, और उपभोग की गई कैलोरी के बारे में बताते हैं। यह लेख स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन ट्रैकर्स के साथ काम करने के सर्वोत्तम तरीकों की सूची प्रदान करता है, और यह बताता है कि उनसे सर्वाधिक लाभ कैसे प्राप्त करें।

1. जानें कि वे कैसे काम करते हैं - आप क्या खा रहे हैं, उस खाद्य पदार्थ से कितनी कैलोरी मिलनी है, आपने एक दिन में कितने स्‍टेप्‍स उठाए हैं, और इस प्रक्रिया में आप कितनी कैलोरी जला चुके हैं, वगैरह के बारे में फिटनेस और फूड ट्रैकर दोनों ही आपको सटीक, वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करते हैं। फूड ट्रैकर्स आपको अपने आहार को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, और अगर सही फिटनेस डिवाइस के साथ समन्वित किये जाते हैं, तो आपको यह महसूस करने में भी अधिक मदद मिल सकती है कि आपके फिटनेस लक्ष्‍य आपके नियंत्रण में है। सही जानकारी देना सुनिश्चित करें, ताकि वे उपयुक्‍त तरीके से मदद कर सकें। अगर फिटनेस ट्रैकर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे हमेशा व्‍यक्‍तिगत रूप से आप ही उपयोग करें।

2. सही मानसिकता बनाये रखें - इन दोनों ट्रैकर्स से अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए, इसे सही माइंड-सेट के साथ देखना आवश्यक हो जाता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह एक उपकरण है जो आपको प्रेरित करके आपके फिटनेस लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा। इसे सिर्फ अपनी कलाई पर बांध लेना ही अपने  फिटनेस की राह पर चलना नहीं है। इसे समझने और इसके साथ इंटरएक्ट करने और वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, उपकरण से मिली जानकारी का उपयोग करते हुए, उपकरण के साथ तालमेल बनाकर काम करें।

3. यथार्थवादी शुरुआत करें - यह सोचने का कोई मतलब नहीं है कि आपके पास एक ट्रैकर है, तो आप अचानक अधिक चलना/दौड़ना, या सटीक पोर्शन नियंत्रण के साथ खाना शुरू कर देंगे। अगर आप अपनी फिटनेस और/या फूड ट्रैकर के साथ स्थायी संबंध चाहते हैं, तो शुरुआत धीमा करें और लगातार बढ़ते हुए परिवर्तनों को हासिल करें। आपकी प्रारंभिक दौर की लॉग की गई जानकारी के आधार पर, आपको उस मामले में बदलाव करने और उसके अनुसार अपने फिटनेस लक्ष्य में बदलाव करने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए। एक बार जब आप एक प्रवृत्ति को ट्रैक कर लेते हैं, तो उसे छोड़ दें।
how to use fitness trackersImage Source: https://www.wareable.com/

4. सही ट्रैकर का चयन कैसे करें - आपको ट्रैकर को इंस्‍टॉल करने के लिए और अपना अंतिम लक्ष्य निर्धारित करने के लिए बारीकी से सोचने की जरूरत है, जो निर्धारित करेगा कि आप इन पर कितना खर्च करें, और कौन सा ट्रैकर आपके लिए सर्वाधिक कारगर करेगा। इसके अलावा, अपनी नौकरी के आधार पर, आपको ऐसे ट्रैकर्स को चुनने की आवश्यकता है जो भारी और असहज न हों। उनमें से कुछ को आपके कपड़े से चिपकाया जा सकता है, जबकि अन्‍य को आपके साथ बांधा जा सकता है – यह आप को चुनना है कि आपके लिए सर्वाधिक कारगर क्‍या है। एक वाटरप्रूफ, और वैसा उपकरण चुनें, जो आपके बजट के भीतर काम करे।

और अब ट्रैक करने के लिए तैयार हो जाएं!

 

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