इन सरल तकनीकों से स्‍वयं को तनावमुक्त करें
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इन सरल तकनीकों से स्‍वयं को तनावमुक्त करें

मानसिक स्वास्थ्य
Neeru Agarwal
2 min read

इन सरल तकनीकों से स्‍वयं को तनावमुक्त करें

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बड़ी-बड़ी महत्वाकांक्षाओं और जीवन से की जाने वाली अपेक्षाओं के साथ, आज की जीवनशैली किसी को भी बेचैन करने के लिए पूरी तरह से पर्याप्‍त है। क्या हमने कभी आराम भी किया है?

मैंने लोगों को यह कहते हुए सुना है कि तनाव अपरिहार्य है, यानी तनाव से बचा नहीं जा सकता है। लोग अक्‍सर कहते मिलते हैं कि 'तुम तो जानते ही हो, मैं कर भी क्‍या सकता हूं? तनाव मुक्त होना असंभव है'। लेकिन इसके बावजूद, तनाव को लेकर काफी आशावादी नजरिया रखने वाली अन्‍य विचारधारा भी प्रचलित है। उनका मानना ​​है कि अगर किसी व्यक्ति को अपने सपनों को पूरा करना है, तो प्रेरित होने  के लिए कुछ मात्रा में तनाव आवश्यक है।

और आप क्‍या सोचते हैं? तनाव को लेकर आपकी क्या राय है? एक कठिन, लंबा दिन गुजारने के बाद प्रभावी ढंग से तनावमुक्त करने के लिए यहां कुछ आश्चर्यजनक सरल तरीके बताये गये हैं:


  1. लयबद्ध श्‍वसन  - प्राणायाम लयबद्ध श्‍वसन का एक रूप है। विभिन्न लोग विभिन्न तकनीकों का सुझाव देते हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से, कई तरह से सांस लेने का अभ्यास करने के बाद, मुझे मेरा पसंदीदा मिल गया है। यहां तक ​​कि अगर आपने कभी भी कोई योग या प्राणायाम नहीं भी किया है, तो इस चमत्कारी 4-7-8 श्‍वसन का प्रयास करें। कोई भी इस श्वसन तकनीक का उपयोग करके आसानी से तनाव खत्‍म कर सकता है और आराम कर सकता है। बस गिनती याद रखें। 4 तक की गिनती तक सांस लेते हुए शुरू करें, अपनी सांस को 7 तक गिनने तक पर रोके रखें, और फिर 8 गिनते हुए आसानी से सांस बाहर निकालें। इस अभ्यास को 2-5 बार एक ही स्‍ट्रेच में दोहराएं।

2. छोड़ो, जाने दोस्‍थितियां हमेशा हमारे नियंत्रण में नहीं होती हैं। हालांकि, हम उन स्‍थितियों पर अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं, जो हमारा तनाव बढ़ा देती हैं। एक शक्तिशाली मंत्र है  - 'छोड़ो, जाने दो!', जो मानसिक ऊर्जा बचाता है और ध्‍यान केन्‍द्रित करने में सहायक है। अपने मन में एक स्‍क्रीन को विज़ुअलाइज़ करें। अब, अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली यानी रिंग फिंगर (जिसका उपयोग शुभ अवसरों पर 'तिलक' लगाने के लिए किया जाता है) के साथ, 'लाल' यानी अतीत से 'हरे' यानी भविष्य में जाने के लिए स्क्रीन को स्वाइप करें। जो अच्‍दा हो सकता है, उसके विवरणों पर ध्यान दें। अब मन की 'वर्तमान' स्क्रीन पर आ जायें और मूल्यांकन करें कि 'नकारात्मकता को पकड़े रहने से आपकी मानसिक स्थिति कैसे प्रभावित हो रही है? अगर यह अच्छा करने से अधिक नुकसान कर रही है, तो बुद्धिमानी से काम करें और 'इसे छोड़ दें, जाने दें'। इससे मन को फालतू चीजों से मुक्‍त होने में मदद मिलती है, और बोझ उतरने से आपको आराम मिलता है; जीवन सरल हो जाता है। आप इस मंत्र की शक्ति को महसूस करने के लिए मंत्र को जोर से बोलने का प्रयास कर सकते हैं।


3. अल्फा संगीत की शक्ति - संगीत को हमेशा प्रभावी स्‍ट्रेस बस्‍टर्स यानी तनाव से मुक्‍त करने और आराम देने वाला माना जाता है। यह भावनात्मक अनुभव को जगाता है, ये भावनाएं सुखद या बेचैन करने वाली हो सकती हैं; मन को शांति दे सकती हैं या आक्रामकता पैदा कर सकती हैं। अल्फा संगीत किसी अन्य संगीत से अलग है, क्योंकि अल्फा मस्तिष्क की तरंगों को प्रेरित करता है, जिनकी शांतिपूर्ण और पूरी नींद के लिए आवश्यकता होती है। इस तरह की नींद शरीर के लिए स्‍वयं को दुरुस्‍त रखने और वृद्धावस्था को रोकने के लिए बिल्‍कुल सही है। आरंभ करने के लिए, आप एक शास्त्रीय धुन सुन सकते हैं, या अपना पसंदीदा गीत बजा सकते हैं ताकि आपका मन अपनी खुशनुमा यादों में खो जाये। अगर संगीत में आपकी कोई दिलचस्पी नहीं है, तो भी अल्फा संगीत एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह मन, शरीर और आत्मा को स्‍थिर और शांतिपूर्ण अनुभव प्रदान करते हुए मस्‍तिष्‍क की तरंगों को धीमा करने के लिए जाना जाता है। तनाव को दूर करते हुए, यह आपके मूड को अच्‍छा बनाता है।


स्‍वयं को तनावमुक्त करें

4. कोई खेल या कुछ अन्य शारीरिक गतिविधि चुनें – क्‍या आपने कभी सोचा है कि क्यों कई कॉरपारेट्स में खेलकूद की सुविधाओं वाला एक कॉमन रूम होता है? जी हां, मन बहुत सारी बेकार की बातों से पहले से ही भरा होता है, जो हमारे रोजमर्रा की जिन्‍दगी से दक्षता और आनंद को छीन लेता है। खेलकूद आपको सकारात्मक, ऊर्जावान और तनावग्रस्त महसूस करने में मदद करता है। इसके बाद अगर आप तरोताजा करने वाला स्नान कर लेते हैं तो यह खेलकूद आपको पूरी तरह से आराम पहुंचाता है और फिर से उर्जावान बनाता है।


अगर आपको अपने तनाव का स्तर इतना नहीं लगता कि ऊपर बताये गये तरीकों में से किसी एक को आजमाया जाये, तो भी सोने से पहले, किसी एक व्‍यायाम को आजमायें, और मैं आपको आश्वस्त करती हूं कि आपको सुखद आश्चर्य होगा।

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Neeru Agarwal

Neeru Agarwal

A science graduate and an inquisitive person, I always was keen to explore alternative medicines and home remedies so as to restore health the easy way in this overly busy lifestyle. A born introvert sensitive to nature and social ethics, inclined in self-improvement through practicing meditation, I love to explore, learn, and share.
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