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वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के 5 तरीके

फ़िटनेस
Lakshmi Devan
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वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के 5 तरीके

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एक औसत व्यक्ति बिना पानी के लगभग 3 दिन, भोजन के बिना 3 सप्ताह, और हवा के बिना केवल 3 मिनट तक जीवित रह सकता है।

उत्तर भारत में वायु गुणवत्ता इस हफ्ते गंभीर रूप से बिगड़ गई है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित सुरक्षित मानकों की तुलना में खतरनाक रूप से अधिक प्रदूषित हो रही है। सफर ( SAFAR) (वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली) ने इस वर्ष एसपीएम 2.5 (2.5 माइक्रोन से कम व्यास के निलंबित कण पदार्थ) की सूचना दी। 2013 में, 9 यूरोपीय देशों के 3,12,944 लोगों से जुड़े एक शोध में बताया गया कि वायुमंडलीय कणों का कोई स्तर नहीं है जिसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जा सकता है, और एसपीएम 10 में 10 माइक्रोग्राम / एम 3 की हर वृद्धि के लिए, फेफड़ों की कैंसर की दर 22 प्रतिशत तक बढ़ी और एसपीएम 2.5 के मामले में, जिन्हें श्वसन पथ में गहरी जाने की क्षमता के लिए विशेष रूप से घातक माना जाता है, और नुकसान में वृद्धि हुई है, फेफड़ों के कैंसर ने प्रति 10 माइक्रोग्राम / एम 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। आप इन छोटे कणों को क्या नुकसान पहुंचा सकते हैं, आप पूछिए?

एसपीएम फेफड़ों की जलन, क्रोनिक फेफड़ों की बीमारियों की गंभीरता में वृद्धि, फेफड़ों के ऊतक की सूजन, और वायरल और जीवाणु रोगजनकों के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि के कारण जाना जाता है, जिससे कम प्रतिरोधकता वाले लोगों में निमोनिया जैसी बीमारियां होती हैं। और, ज़ाहिर है, फेफड़ों के कैंसर को ना भूलना।

अब जब हमारे पास तथ्य स्पष्ट हैं, तो आप स्वयं (और आपके परिवार) को वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं:
  1. सुबह की सैर बेहतर होती है - यह कहना सही नहीं है कि यह बिल्कुल सुरक्षित है; यह केवल अपेक्षाकृत बेहतर है। प्रदूषण हर जगह अंधाधुंध है, और यह सबसे अच्छी सलाह दी जाती है कि आप जितना हो सके उतने घर में रहें। लेकिन आपको एक सैर के लिए जाना चाहिए, तो पता है कि सुबह किसी भी अन्य समय की तुलना में हवा कम प्रदूषित होती है। किसी भी प्रकार की बाहरी गतिविधि के साथ इसे कम करना याद रखें। उन दिनों में जब आप पानी भरी आंखों का अनुभव करते हैं, सांस लेने में कठिनाई अनुभव करते हैं, या अपनी छाती के चारों ओर घुटन महसूस करते हैं, तो इस पर ज़ोर ना दें । अपने शरीर की सुनें ।
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2. साफ खाएं - साफ भोजन सब समस्याओं का समाधान प्रतीत होता है। साफ खाना वास्तव में सब कुछ का समाधान है। प्रदूषण के कारण शरीर में मुक्त कणों की एक विशाल राशि बन जाती है, और यह आपके लिए बुद्धिमानी है के आप इन विदेशी रसायनों के प्रभाव को काम करने के लिए बेरीज, आटिचोक, राजमा, डार्क चॉकलेट, टमाटर इत्यादि जैसे एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।। इसके साथ ही, अपने आहार में साइट्रस फल, अदरक, हरी चाय, बादाम, और अन्य प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें।


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3. हरित जीवन - एक बगीचे के विचार का स्वागत करें, खासतौर पर वह जो पौधों से भरा हुआ है, जो ड्वार्फ डेट पाल्म , बोस्टन फर्न, स्पाइडर पाल्म, बम्बू पाल्म आदि जैसे वायु शुद्धिक गुणों के लिए जाना जाता है। सटीक सीमा जिनके लिए ये पौधे मदद कर सकते हैं अभी तक निर्धारित नहीं किए गए हैं, लेकिन नासा स्वच्छ वायु अध्ययन के परिणाम सिद्धांत के पक्ष में थे। नासा ने यह कहा, कोशिश करने में क्या नुकसान है, है ना?


4. रिक्शा की जगह टैक्सी - थोड़ी देर के लिए अन्य ओपन-एयर सार्वजनिक परिवहन मोड पर टैक्सियों में यात्रा करना चुनें, और एयर कंडीशनिंग सेटिंग को 'रिकिर्यूलेट' (विंडोज़ घुमाने के साथ) में बदल दें, ताकि आप प्रदूषित हवा में बाहर की सांस लेने से बचें। सार्वजनिक परिवहन को हटाने से इसकी मदद करने के बजाय प्रदूषण की समस्या में वृद्धि होगी, इसलिए कारपूलिंग का प्रयास करें। मेट्रो एक अच्छा विचार भी है, यदि आपका गंतव्य मेट्रो स्टेशन के आसपास है।


5. वायु शोधक और मुखौटे - इंडोर वायु शुद्धिकारकों का एक अच्छा काम है। वे मूल रूप से हवा के लिए वैक्यूम क्लीनर की तरह हैं। ये पूरिफिएर्स बेहतर एसपीएम 2.5 कण सहित सब अशुद्धियों से छुटकारा दिलाते हैं , और हवा से उत्पन्न एलर्जी या अस्थमा वाले लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं। सलाह के शब्द - गैर-आयनिक वायु शुद्धिकारकों के लिए जाएं, क्योंकि आयनिक प्रकार ओजोन को उप-उत्पाद के रूप में उत्पादित करते हैं, जो पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है (क्योंकि ओजोन परत का क्षय हो रहा है), लेकिन यह भी एक प्रमुख फेफड़े उत्तेजक है जो गले में खराश और जलन का कारण बनता है और श्वास की असुविधा का भी। एयर-शुद्धि मास्क, वे आपके व्यक्तिगत, पोर्टेबल वायु शुद्धिकारक हैं जिन्हें आप कहीं भी ले जा सकते हैं! बेहतर गुणवत्ता वाले पूरिफिएर सभी प्रदूषकों में से कम से कम 95 प्रतिशत फ़िल्टर करने का दावा करते हैं, जो वास्तव में बहुत कुछ है। जितना संभव हो सके मुखोटो को पहनें; न केवल जब आप पैदल चलने या सैर के लिए बाहर जा रहे हैं, लेकिन जब आप मात्र छत पर सैर करने जा रहे हैं । जब आप अपना पहला मुखौटा खरीद रहे हों तो ध्यान रखने योग्य 2 चीज़ें यहां दी गई हैं:


a. रेटिंग - ये मायने रखता है क्योंकि वे एक सबूत हैं कि आपके मुखोटे का परीक्षण किया गया है और बेंचमार्क मानकों को पूरा करता है। सुनिश्चित करें कि आपके मुखोटे को कम से कम N95 रेट किया गया है (एन 99 या पी 100 किस्म भी उपलब्ध हैं)। यूएस एनआईओएसएच या ईयू एफएफपी रेटिंग पर भरोसा किया जा सकता है।
b. सटीक - यह मायने रखता है क्योंकि एक खराब आकार का मुखौटा जगहों पर ढीला हो जाएगा, और मुखोटे में से हवा प्रवेश करेगी अथवा इसका करण ही अधूरा रह जायेगा ।


सांस लेने के लिए ताज़ी हवा मांगना बहुत कुछ नहीं है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने प्रियजनों की रक्षा कर रहे हैं, आपको बेहतर भविष्य की दिशा में परिवर्तन करने सहित कुछ भी करने से बचना नहीं चाहिए - जहां श्वास लेना जान नहीं लेता।

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