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हरी सब्ज़ियां खाने और बनाने के सरल तरीके

पोषण
Anjali Nayyar Reiki, Theta, and Aura Healer
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हरी सब्ज़ियां खाने और बनाने के सरल तरीके

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हरी सब्ज़ियां हमारे आहार के लिए जरूरी हैं। वे हमें आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।

अब, शाकाहारी लोगों के अलावा, लोग, कई बार, आवश्यक मात्रा में सब्जियां खाने से कतराते हैं। पर क्यों? स्वाद के कारण, ज़ाहिर है! आइए इस समस्या का हल आपके भोजन में हरी सब्ज़ियां खाने और बनाने के कुछ सरल और स्वादिष्ट तरीकों को प्रस्तुत करके करते हैं:  
  1. इन्हें तलें  - तला हुआ भोजन हमेशा स्वादिष्ट होता है। हलचल-तले हुए गर्म पॉट में अपने हरी सब्ज़ियों को तलें, और आप उन्हें खाने से मना नहीं करेंगे। मेरा पसंदीदा ब्रोकोली, मशरूम, हरा प्याज, और टमाटर (रंग के लिए) का मिश्रण है - नमक, काली मिर्च, मक्खन और सॉस के साथ!  
  2. केल चिप्स - क्या आपने अभी तक कभी ये खाए हैं? नमक, काली मिर्च और तेल को काटे हुए आकार के केल के साथ मिलाएँ, और कुरकुरा होने तक बेक करें। कुछ भुना जीरा पाउडर छिड़कें, और आपका स्वादिष्ट भोजन तैयार है! यह एक आदर्श दोपहर का नाश्ता हो सकता है!

3. सलाद खाएं - सलाद ताज़ा और स्वस्थ है। खीरे, लेट्यूस, ब्रोकोली, मटर, बेबी पालक, और ब्रसेल स्प्राउट्स कुछ हरी सब्जियां हैं जिन्हें आप सलाद में डाल सकते हैं। एक अच्छी ड्रेसिंग और कुछ नमक और काली मिर्च के साथ, आपको यह भी महसूस नहीं होगा कि आप अपने सलाद को चूम रहे हैं!


4. एक हरी भरी स्मूथी पिएं - मेरा मतलब है स्वादिष्ट हरी स्मूदी - कुछ पालक (उबला हुआ), एक मौसमी फल (आम या केला),नींबू,  कुछ कोको पाउडर इसे चॉकलेट जैसा स्वाद देने के लिए। बहुत गाढ़ा होने पर आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं। स्मूदी कूलर के रूप में महान हैं, और यह तुरंत पोषण प्रदान करती है।


5. सैंडविच में डालें - सैंडविच नाश्ते के लिए बढ़िया हैं। एक अच्छी तरह से भरवां सैंडविच आपको दिन की शुरुआत में आवश्यक पोषक तत्व और तृप्ति देगा। अब, अपने पसंदीदा प्रोटीन के साथ, अपने सैंडविच में कुछ साग - सलाद, रॉकेट पत्ते, या कुछ कटी हुई गोभी डालें। चुपके से उन हरी सब्ज़ियों को सैंडविच में छुपाएं जो आप आम तौर पर नहीं खाएंगे!



Image source: http://4.bp.blogspot.com/

6. अचार डालें - हरी सब्ज़ियों का अचार - वे निश्चित रूप से स्वादिष्ट बन जाएंगे। सरसों का साग, कोलार्ड साग, जलपीनो आदि आसानी से लिए जा सकते हैं। इन सबको धोकर सुखा लें। एक बर्तन में नमक, काली मिर्च, सिरका, चीनी और पानी मिलाएं और उबाल लें। साग डालें, और कुछ मिनट के लिए पकाएं। फ्रिज में ठंडा करें।  


7. उन्हें अपने सूप में डालें - एक स्वादिष्ट चिकन सूप हरी सब्ज़ियों से समृद्ध हो सकता है, अगर आप जानते हैं कि इसे सही कैसे बनाया जाए। सीज़निंग के सही मिश्रण और एक मलाईदार बनावट के साथ एक सब्जी का सूप भी स्वादिष्ट हो सकता है। जो भी आप सूप में डाल रहे हैं, उन्हें उबालने और हरी सब्जियों को सूप में डालने से पहले प्यूरी बना लें, और किसी को पता नहीं चलेगा कि उसमें हरी सब्ज़ियां मौजूद हैं -


हेल्थहंट सुझाव देता है- तुरंत पालक सूप

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हरी सब्ज़ियों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। रोज़ाना हरी सब्ज़ियों को खाने के लिए खुद को अंकुश देने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें। इन विधियों का प्रयास करें, और आपको इसका पछतावा नहीं होगा!

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    Anjali Nayyar

    Anjali Nayyar

    Reiki, Theta, and Aura Healer
    An MA in Sociology of Health Care from Warwick University, UK, Anjali was interested in reiki healing since a long time. Even her final dissertation was on the acceptance of reiki as a complementary therapy for cure.Coming from a household of doctors and having a spiritual bent of mind (she now understands that the material and the spiritual are just two ends of the same continuum), she tried her hand at reiki, theta, and aura healing, and was smitten! Currently, Anjali is into a modality called Serenity Surrender, which emphasises healing of the self (soul).
    Anjali Nayyar

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    An MA in Sociology of Health Care from Warwick University, UK, Anjali was interested in reiki healing since a long time. Even her final dissertation was on the acceptance of reiki as a complementary therapy for cure.Coming from a household of doctors and having a spiritual bent of mind (she now understands that the material and the spiritual are just two ends of the same continuum), she tried her hand at reiki, theta, and aura healing, and was smitten! Currently, Anjali is into a modality called Serenity Surrender, which emphasises healing of the self (soul).


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