वजन कम करने के दौरान प्रेरित रहने के 6 तरीके
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वजन कम करने के दौरान प्रेरित रहने के 6 तरीके

फ़िटनेस
Vallari Sharma
2 min read

वजन कम करने के दौरान प्रेरित रहने के 6 तरीके

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आसान रास्‍ते आपको आपके #BodyGoals तक शायद ही कभी ले जाते हैं। वजन घटाना एक यात्रा है, जिसमें चट्टानी सड़कें मिलती हैं। इन सड़कों पर चलने के लिए काफी उत्साह और दृढ़ संकल्प की जरूरत पड़ती है, और यात्रा को बीच में नहीं छोड़ा जाता है।

अगर आप इन दिनों कुछ खोये-खाये से रहते हैं तो हम आपके प्रेरित होने के छह तरीके बताते हैं:


  1. एक कारण तय करें
अगर लक्ष्‍य के पीछे आपके पास कोई ठोस कारण नहीं है तो लक्ष्य से नजर आसानी से हट सकती है। इसलिए एक कारण तय करें कि क्‍यों आप वजन कम करना करना चाहते हैं- किसी खास ड्रेस में फिटिंग के लिए, बेहतर यौन सम्‍बंध के लिए, या सिर्फ अपने स्वस्थ होने के लिए। अपने लिए तय किये कारण को हर दिन दोहरायें, और आप देखेंगे कि आपकी सोच में सराहनीय फर्क आ गया है।



  1. एक रोल मॉडल तलाशें
वजन घटाने की यात्रा में आपके किसी रोल मॉडल का होना महान प्रेरक का काम कर सकता है। आपका रोल मॉडल कोई  सेलिब्रिटी हो सकता है जिस पर दुनिया मरती हो या आपकी पड़ोसी आंटी हो सकती हैं, कोई भी व्‍यक्‍ति हो सकता है जिसका रुपांतरण आपको प्रेरित करता है। उनके प्रयासों के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें, उन चुनौतियों को जानें जिनका उन्‍होंने सामना किया है, और यह पता लगायें कि किस चीज ने उन्हें चुस्‍त-दुरुस्‍त बनाये रखा है।

हालांकि, याद रखें कि हर व्यक्ति का शरीर और जीवन शैली अलग है। उनके वजन घटाने की योजना की नकल करने की कोशिश नहीं करें। इसके बजाय, किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और अपने लिए विशेष रूप से तैयार की गई योजना के अनुसार चलें।

  1. स्‍वयं को इनाम दें
हर तरह के प्रयास करने के बाद अगर किसी को प्रशंसा या इनाम न मिले तो वह अपने प्रयास में सुस्‍ती ला सकता है या लक्ष्‍य से भटक सकता है। अपना वजन घटाने के प्रयास में प्रेरित रहने के लिए, समय–समय पर स्‍वयं को पुरस्कृत करना महत्वपूर्ण है। इसलिए छोटे लक्ष्‍य तय करें, और उन्हें हासिल करने के बाद खुद को इनाम दें। ये इनाम कुछ भी हो सकते हैं जो आपको खुशी दें। घर से बाहर फिल्म देखने जाना, स्पा में जाकर स्‍वयं को तरोताजा करना, या ब्राउनीज़ के कुछ बाइट्स का आनंद लेना हो सकता है, जो आपके लिए मना है लेकिन लंबे समय से आप उनका स्‍वाद लेना चाह रहे हैं।



  1. लचीला बनें
पूरी तरह से रूटीन से चलना मुश्किल और लगभग असंभव है। इसलिए, अगर किसी कारण से, आप थोड़े समय के लिए वज़न कम करने की अपनी योजना का पालन नहीं कर पा रहे हैं, तो निराश न हों। इसके बजाय, इसका समायोजन करने का प्रयास करें।

क्‍या आपके शरीर में कुछ अतिरिक्त कैलोरी थी? थोड़ा अधिक कसरत कर लें। क्‍या आपको डाइट फूड मिल रहा है? उपलब्ध भोजन को ही छोटी मात्रा में लें। बिल्‍कुल आगे नहीं बढ़ने की अपेक्षा धीमी गति से आगे बढ़ना हमेशा बेहतर होता है। संतुलन बनाये रखना सीखें, शांत रहें और कभी हार नहीं मानें।

  1. एक साथी की तलाश करें
आपको अपने जैसे शारीरिक परिवर्तन के लक्ष्यों को साझा करने वाला कोई साथी बनाने से काफी मदद मिलेगी। न केवल आप उसके साथ कसरत कर सकती हैं और अपना डाइट फूड साझा कर सकती हैं, बल्‍कि आप एक-दूसरे को अतिरिक्त प्रोत्‍साहन दे सकती हैं और पूरे समय प्रेरित महसूस कर सकती हैं।

वज़न कम करने की प्रेरणा

  1. स्‍वयं को प्रदर्शित करें
मनुष्य एक सामाजिक जीव हैं, जो सहज रूप से सामाजिक रूप से सत्यापन पाना चाहता है। अपनी उपलब्धियों को अपने दोस्तों और 'अनुयायियों' के साथ साझा करें। उनसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

खैर, मुझे मालूम है कि हम सभी उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं जो जिम में ली गई अपनी सेल्फियां भेज कर हमें परेशान किये रहते हैं, लेकिन कुछ तो लोग कहेंगे ही । लेकिन अगर आप इसे करने में खुशी मिलती है तो बस आप इसे करती रहें।  (#(#NotSponsored)।

तो आपको ये तरीके आजमाने का मन कर रहा है? खैर, इससे पहले कि आप अपना बैग उठाएं और बाहर (या जिम) जाने के लिए निकलें, इस लेख को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करें जिसे इसे पढ़ने की जरूरत है। आखिरकार, भगवान उन लोगों की मदद करते हैं जो दूसरों की मदद करते हैं।

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