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आहार और व्यायाम के ज़रिये कैंसर से प्राकृतिक रूप से बचने के ५ तरीके

फ़िटनेस
Sanket Shah
3 min read

आहार और व्यायाम के ज़रिये कैंसर से प्राकृतिक रूप से बचने के ५ तरीके

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साल दर साल, लाखों भारतीय, कैंसर के रोगी बनते जा रहे हैं। प्रतिदिन औसतन १३०० से ज़्यादा भारतीय इस खतरनाक बीमारी के चपेट में आ जाते हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा जारी कैंसर रजिस्ट्री के अनुसार साल २०२० तक देश में कैंसर के नए मामलों की संख्या अनुमानित २५% की दर से बढ़ेगी, और फिर कैंसर भारत में सबसे घातक बीमारी का रूप ले लेगी। कैंसर से संबंधित खोज और चिकित्सीय पेशेवरों पर लाखों डॉलर की राशि खर्च होने के बावजूद इस गंभीर बीमारी का इलाज पाया जाना बाकि है। हांलाकि, इलाज के अभाव में किसी कैंसर पीड़ित को पूरी तरह से लाचार होने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि प्राकृतिक रूप से आसान व्यायाम और सही आहार अपनाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। तो, आइये जानते हैं कौन-से हैं वे प्राकृतिक तरीके, जिनकी मदद से आप कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं:


1. लहसुन


लहसुन एक वह सब्ज़ी है जो प्याज़ वर्ग के बल्ब-आकार की वनस्पति से संबंध रखती है। लहसुन की कुछ विशेषताएं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती हैं, वह हैं इसके जीवाणुनाशक गुण, और कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों के गठन को अवरुद्ध करने की इसकी क्षमता। साथ ही, यह डीएनए मरम्मत को तेज़ करता है और कोशिकाओं के प्रसार को भी कम करता है। शोध से पता चलता है कि लहसुन स्तन, कोलन, ओसोफेजेल और पेट के कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।


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2. हरी फूलगोभी


हरी फूलगोभी एक सलीबधारी सब्ज़ी है। यह आमतौर पर कैंसर से लड़ने वाले मज़बूत गुणों से भरी होती है। सलीबधारी सब्ज़ियों में जीवाणुनाशक गुण होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कार्यकर्ता तत्वों को नष्ट करते हैं। साथ ही उनमें ग्लूकोसिनोलेट्स और इंडोल -३-कार्बिनॉल जैसे यौगिक भी होते हैं, जो कैंसर को रोकने में सफल साबित हो चुके हैं। सलीबधारी सब्ज़ियों की श्रेणी में वैसे तो कई सब्ज़ियां आती हैं, लेकिन हरी फूलगोभी खास इसलिए है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में सल्फोराफेन पाया जाता है, यह वह एक यौगिक है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। शोध से पता चलता है कि हरी फूलगोभी स्तन, लीवर, फेफड़े, प्रोस्टेट, त्वचा, पेट और मूत्राशय के कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।


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3. विटामिन सी से परिपूर्ण फल


संतरा और बेर जैसे फल (विटामिन सी के साथ बेर में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो कैंसर के खिलाफ लड़ने में सहायक होते हैं) जिनमें विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, कैंसर के खतरे को कम करने में अत्यधिक कामयाब होते हैं। विटामिन सी जीवाणुनाशक की तरह काम करते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करते हैं। शोध से पता चलता है कि विटामिन सी एसोफैगस, गला, मुंह, पाचन-ग्रंथि, पेट, कोलन और स्तन कैंसर को कम करने में मदद करता है।


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4. शारीरिक व्यायाम


एक स्वस्थ आहार के साथ, शारीरिक व्यायाम कैंसर से लड़ने में मदद करता है। विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सिफारिश की है कि वयस्कों को पर्याप्त स्वास्थ्य लाभों के लिए कम से कम १५० मिनट मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक शारीरिक गतिविधि, ७५ मिनट ज़ोरदार तीव्रता गतिविधियों से जुड़ा होना चाहिए। इसके लिए कोई भी व्यक्ति व्यायामशाला जाने से लेकर फुटबॉल, बास्केटबॉल, क्रिकेट खेलने तक, यहां तक ​​कि नृत्य करने जैसी गतिविधियों में से किसी को भी चुन सकता है। शोध से पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम कोलन और स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।


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5. क्रियाशील बनें


यह विकल्प दरअसल उन लोगों के लिए है जो अपने व्यस्त दिनचर्या में से व्यायाम करने का समय नहीं निकाल पाते हैं। लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने, कार चलाने के बजाय छोटी दूरी तक चल कर जाने, ब्रेक के दौरान कार्यालय में आस-पास घूमने, सप्ताहांत पर घरेलू काम करने जैसी कुछ आदतें डालकर आप और अधिक क्रियाशील बन सकते हैं।


डॉ. संकेत शाह, ग्लोबल अस्पताल, मुंबई में एक सलाहकार सर्जिकल ऑनकोलोजिस्ट हैं।


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Sanket Shah

Sanket Shah

Consultant Surgical Oncologist- Global Hospitals Mumbai
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