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12 ‘हेल्‍दी फूड्स’ जिनसे आपको बिल्कुल बचना चाहिए

पोषण
Team healthhunt
3 min read

12 ‘हेल्‍दी फूड्स’ जिनसे आपको बिल्कुल बचना चाहिए

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लेबल झूठ बोलते हैं। सभी खाद्य उत्पाद जो ‘हेल्‍दी’ यानी स्वस्थ होने का दावा करते हैं, जरूरी नहीं कि वे स्वस्थ हों। वास्तव में, इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ खाने के मामले में सबसे खराब खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिनका सेवन आपको कभी नहीं करना चाहिए।

’स्वस्थ’, ‘ऑरगेनिक’ और ‘ग्लूटेन’ जैसे शब्‍द अक्सर बातचीत में बोले जाने वाले शब्‍द हैं, जिन्‍हें अब हम पहचानते हैं। लेकिन हम वास्तव में इस बारे में कि 'हेल्‍दी' भोजन किन खाद्य पदार्थों से बनता है, कितना जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ ‘हेल्‍दी’ कहे जाने वाले खाद्य पदार्थ बिल्‍कुल खाने योग्‍य नहीं हैं?

इनमें से अधिकांश स्वस्थ चीजें उन सामग्रियों से भरी हुई हैं जो स्‍वस्‍थ के बजाय कुछ भी हो सकती हैं, और अगर आप उन्हें अपनी किराने की सूची में रखते हैं तो निश्चित रूप से आपका कोई वजन कम नहीं होने जा रहा है।

अगर आप अपना वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य तथा फिटनेस में सुधार लाने कोशिश कर रहे हैं, तो आइए, हम खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। यहां सर्वाधिक 'अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की सूची' दी गई है जिसकी आपको हमेशा से जरूरत थी।
  1. फलों का रस: डिब्‍बाबंद जूस, जितना आप सोचते हैं, उतना अच्छा नहीं होता है। असली चीज, यानी ताजे फलों से अच्‍छा कुछ भी है। आपको पूरे फल के फाइबर की आवश्‍यकता है, जो आपकी आंत में सुधार लाता है। अधिकांश फलों के रस में फ्रुक्टोज प्रचुर मात्रा में होता है और हमारा शरीर इसे प्रोसेस्‍ड यानी संसाधित नहीं कर सकते हैं, और आखिरकार लीवर इसे वसा में बदल देता है। इसलिए संतरे को छीलें और इसे पूरा खाएं - इसे ब्लेंड करके न पीएं।
द बीएमजे में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि अत्यधिक फलों के रस का सेवन करने से इंसुलिन प्रतिरोध और डायबिटीज का खतरा बढ़ गया, लेकिन जब पूरे फलों का सेवन किया गया तो इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ा।

2. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न: हम समझते हैं कि किचन में अन्‍य सारा काम करते हुए, माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न बनाना सुविधाजनक होता है। लेकिन जिस बंद पैकेट में पॉपकॉर्न आते हैं, उनपर रसायन लगे होते हैं और पॉपकॉर्न में नकली मक्खन होता है जो बेहद विषैला होता है।


एफडीए के अनुसार, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न बैग में इस्तेमाल होने वाला रासायनिक लेप परफ्लुओरोऑक्टानोइक (पीएफओए) के साथ गर्म किये जाने पर कार्सिनोजेन (कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ) में बदल जाता है।

इसलिए अगली बार जब आपको पॉपकॉर्न खाने की इच्‍छा हो तो कुछ मक्खन के साथ एक पॉप पैन में कुछ पॉपकॉर्न कर्नेल डालें और इसे ढक्कन से कवर करें। भाप को निकालने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में इसे हिलाते रहें। हर्ब्‍स, लहसुन, नमक या जो कुछ भी आप चाहते हैं, अपने पॉपकार्न में मिलायें और अपने घर पर बने पॉपकॉर्न का आनंद लें।


3. फैक्ट्री में तैयार किया गया मांस: लाइवस्‍टॉक यानी पशुधन जो खाता है, वही खाद्य पदार्थ अनिवार्य रूप से आप भी खाते हैं। इसलिए अगर उनको हार्मोन, एंटीबायोटिक्स और अन्य रसायन दिये गये हैं, तो आप भी वह सब निगलते ही हैं। इसलिए मानकों को बनाए रखने के लिए ऑरगेनिक मीट यानी जैविक मांस का सेवन करें। या अपने स्थानीय मांस विक्रेता से जानकारी लें कि वे मांस/मुर्गी कहां से लाते हैं।


4. मार्जरीन: वर्षों से लोगों ने मक्खन के ‘हेल्‍दी’ विकल्प के रूप में मार्जरीन का चयन किया हुआ है। लेकिन जो खाद्य उत्पाद हमारे 'अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की सूची' में सबसे ऊपर है, वह मार्जरीन ही है। अगर आप वजन कम करने या हृदय की समस्याओं को दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको मार्जरीन से परहेज करना चाहिए।


मार्जरीन का ट्रांस-फैट टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी कई बीमारियों का कारण बनता है। इसलिए अपनी पुराने तौर-तरीकों पर वापस लौटें और मक्खन या घी का सेवन करें।

5. एनर्जी बार: सेहत बनाने और वजन कम करने के मामले में एनर्जी बार बहुत नुकसानदेह होते हैं। ग्रेनोला और प्रोटीन बार के प्रोसेस्‍ड रसायनों में बहुत अधिक प्रोसेस्‍ड शुगर और कैलोरी होती है। अगर आपको ये एनर्जी बार पसंद हैं, तो इन्‍हें आप स्‍वयं बनाएं या कोई ऐसा व्यक्ति खोजें जो आपके लिए इन्‍हें बना सके। इन्‍हें बनाना बेहद आसान है, और आप उनकी गुणवत्‍ता भी सुनिश्चित कर सकते हैं।


इसके अलावा, आप इन ग्रेनोला बार और खुबानी-दालचीनी एनर्जी बाईट्स के लिए एक्‍जोटिक हेल्‍दी बाईट्स का सेवन कर सकते हैं। इनके सभी उत्पाद ऑरगेनिक हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होने वाले किसी भी तरह के प्रोसेस्‍ड शुगर और कृत्रिम स्‍वीटनर्स दोनों से मुक्त हैं, और ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका वजन कम करने के मामले में आपको परहेज करना चाहिए।

6. फलेवर्ड ओटमील: किसने सोचा होगा कि ओट्स भी ‘अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की सूची’ में शामिल हो सकता है? लेकिन ओट्स जब उसके प्राकृतिक रूप में सेवन किया जाता है, और खासकर जब ताजे फल, नट्स और सेड्स के साथ लिया जाता है तो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन, पैकेट वाले  फ्लैवर्ड ओट्स में सोडियम और शुगर अधिक होता है। इसलिए इनका सेवन न करें। इसके बजाय, सामान्‍य रूप से तैयार किये गये ओट्स या स्टील-कट ओट्स का उपयोग करें और इसकी टापिंग शहद, बादाम दूध और कुछ फलों के साथ करें जो आपके लिए अच्‍छा होगा।



7. मल्टीग्रेन ब्रेड: जब भी आप मल्टीग्रेन शब्द सुनें या देखें तो यह न मान लें कि यह स्वास्‍थ्‍यवर्धक ही होगा। कई ब्रेड पैकेट पर इस तरह के लेबल लगाये तो जाते हैं, लेकिन इसमें प्रोसेस्‍ड अनाज ही होते हैं। इनमें साबुत अनाज के फाइबर की कमी होती है और ये आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकते हैं। याद रखें, पूरा अनाज और मल्टीग्रेन एक जैसी चीज नहीं हैं। अगर आप सामग्री के अवयवों की सूची में ‘प्रोसेस्‍ड’ शब्द देखें तो समझ जायें कि यह संपूर्ण अनाज का उत्‍पाद नहीं है, और अगर यह ‘साबुत अनाज’ वाला उत्पाद नहीं है, तो यह नियमित रूप से सफेद आटा से बने उत्पादों से बेहतर नहीं है।


8. कुसकुस: आप लंच में कुसकुस खाते हुए सोच सकते हैं कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं। लेकिन वास्तव में, यह केवल पास्ता का ही दूसरा रूप है। यह वास्तव में एक साधारण कार्ब है। अगर आप विविधता और वजन घटाने की तलाश में हैं तो कुसकुस के बजाय क्विनोआ को आजमाएं।


9. ट्रेल मिक्स: स्टोर से खरीदा गया ट्रेल मिक्स, जो आपको लगता है कि भूख लगने पर स्नैक के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं, वास्तव में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों जैसे केले के चिप्स, नमकीन मूंगफली आदि से भरी होती है। आप नट्स, बीज और कुछ डार्क चॉकलेट का उपयोग करके अपना खुद का ट्रेल मिक्‍स बना सकते हैं।


10. बेक्ड बीन्स: बीन्स निश्चित रूप से स्वास्‍थ्‍यवर्धक होती हैं, लेकिन कैन में बंद बेक्‍ड बीन्स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं होती हैं। यह प्रोसेस्‍ड फूड ही हैं और इनमें अधिक शुगर और अन्य प्रीजर्वेटिव भी होते हैं। एक आधा कप सर्विंग में लगभग 500 मिलीग्राम सोडियम हो सकता है। इसलिए घर पर अपने स्‍वयं के बेक्ड बीन्स बनाएं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्‍वों को अपने से दूर रखें।



11. नॉन-ऑरगेनिक स्ट्रॉबेरी: वे लाल फल वास्तव में 12 अस्‍वस्‍थकर खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर हैं। स्ट्रॉबेरी को उन खेतों में उगाया जाता है, जहां रासायनिक युद्ध में इस्‍तेमाल होने वाले कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। निश्चित रूप से, क्‍या आप इस तरह के घातक भोजन का सेवन नहीं करना चाहेंगे। अगर आपको स्ट्रॉबेरी पसंद है, तो सुनिश्चित करें कि वे ऑरगेनिक या जैविक हैं।


12. कृत्रिम स्‍वीटनर्स: लोग आमतौर पर अपना वजन कम करने के लिए या डायबिटीज से ग्रस्त होने पर कृत्रिम स्‍वीटनर्स यानी मिठास लाने वाले पदार्थों का उपयोग करते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि वे ग्लाइसेमिक सूचकांक पर कम हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शुगर के विकल्प वाली ये चीजें वास्तव में कैंसर, उच्च रक्तचाप, सिरदर्द और वजन बढ़ने जैसी कई समस्‍याओं से जुड़ी हैं। अपने भोजन को मीठा करने के लिए अन्‍य दूसरी अच्छी चीजें जैसे गुड़, ऑर्गेनिक शहद, किशमिश या खजूर लें।


इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के प्रभाव तुरंत नहीं दिखते हैं, लेकिन समय के साथ, इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की हमारी इस सूची से आपको अपना किराने का सामान समझदारी से खरीदने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर आप अब भी भ्रमित हैं कि क्या खाएं और किन खाद्य पदार्थों से परहेज करें, तो इस सरल नियम का पालन करें – किसी भी सामग्री के साथ ‘प्रोसेस्‍ड’,और ’आर्टिफिशियल’ यानी कृत्रिम शब्द जुड़ा हो तो उससे बचें। यह तरीका कारगर साबित होगा!

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